हेलो दोस्तों ,
कैसे हो ? आज में आप लोगो को एक ऐसी मोबाइल कंपनी के बारेमे बताने जा रहा हूँ जिसने आज तक कभी ब्रांड का नाम निचे नहीं होने दिया। ONE + [1+] जी हा यही मोबाइल कंपनी हे जो एक के बाद एक बढ़िया मोबाइल फ़ोन Market में ला रही हे।
तो चलो देखते हे कैसे हुआ इस कंपनी का निर्माण।
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वनप्लस, लंबे समय से लगभग नहीं रहा है, इस युवा स्टार्टअप की स्थापना 16 दिसंबर 2013 को OPPO इलेक्ट्रॉनिक्स के एक पूर्व कर्मचारी, ( PETE LAU )पीट लाउ द्वारा की गई थी। कंपनी शेन्ज़ेन, गुआंग्डोंग (Shenzhen, Guangdong )से बाहर है और मार्च 2016 तक दुनिया भर के 43 देशों में मौजूदगी है। सह-संस्थापक में कार्ल पेई भी शामिल हैं। शुरू में इन दावों को नकारते हुए कि वनप्लस OPPO की सहायक कंपनी है, यह बाद में चीनी सरकार के दस्तावेज के अनुसार सामने आया कि यह ओप्पो की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। इस प्रकार, तकनीकी रूप से यह बीबीके [ BBK ] इलेक्ट्रॉनिक्स के स्वामित्व वाली कंपनी है, क्योंकि ओप्पो चीनी बहुराष्ट्रीय समूह का उप ब्रांड है। इसके अलावा, वनप्लस को उप-ब्रांड के उप-ब्रांड के रूप में कहा जा सकता है। यह एक बड़ी शुरूआत है।
जहां OPPO और VIVO खुद को प्रीमियम ऑफलाइन स्मार्टफोन ब्रांड बनाने और बनाए रखने में केंद्रित हैं, वहीं वनप्लस का लक्ष्य ऑनलाइन सेवाओं के जरिए अपने उत्पादों को पहुंचाना है। पिछले कुछ वर्षों में अपने परिचालन के दौरान, कंपनी ने कई ऑनलाइन रिटेलरों के साथ करार किया है, जबकि उनके हैंडसेट को AMAZON पर बेचने के लिए प्रमुख खिलाड़ी, जब यह चीन के बाहर बिक्री की बात आती है। अपने देश में, वे अपने उत्पादों को अपने वेबसाइट स्टोर के माध्यम से बेचते हैं। जब ओप्पो N1 को CyanogenMod के साथ उतारा गया, तब Cyanogen के सहयोग को जारी रखते हुए OnePlus ने अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ एक विशेष लाइसेंसिंग सौदा किया। यह सौदा बाद में विवादों के घेरे में आ गया क्योंकि सियानोजेन ने भारतीय टेलीविज़न ब्रांड यू टेलीवेंचर्स के साथ एक और विशेष सौदा किया, जो MICROMAX के प्रसिद्धि राहुल शर्मा की शाखा है। यह बाद में ऑक्सीजन ओएस के निर्माण में परिणत हुआ, जो कंपनी द्वारा विकसित घर संचालन प्रणाली में है। सीएम को सभी पुराने मॉडलों से हटा दिया गया था क्योंकि ऑक्सीजन ओएस के लिए एक अपडेट प्रदान किया गया था जबकि नए वनप्लस हैंडसेट ने अपने कस्टम एंड्रॉइड ओएस को बॉक्स से बाहर देखा था।

उत्पाद और विकास
उत्पादों के बारे में बात करते हुए, पहला हैंडसेट, वनप्लस वन, 23 अप्रैल 2014 को कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया था; कंपनी बनने के कुछ ही महीने बाद। यह आक्रामक मूल्य निर्धारण और ग्राउंड ब्रेकिंग विनिर्देशों है, कंपनी ने अपने पहले हैंडसेट को खरीदने के लिए अपनी तरह का पहला आमंत्रण सिस्टम भी पेश किया, इसने उन स्मार्टफोन उपभोक्ताओं से बहुत अधिक गर्मी प्राप्त की जो अपने हैंडसेट खरीदना चाहते थे, लेकिन आमंत्रित प्रणाली के कारण ऐसा नहीं कर सके। उत्पादों की आगे की शुरूआत के साथ निमंत्रण प्रणाली में सुधार किया गया था, और कुछ देशों में उपकरणों को आमंत्रित-मुक्त बनाया गया है। बाद में, कंपनी ने उत्तराधिकारी की घोषणा की, जिसे "2016 के फ्लैगशिप किलर" के रूप में करार दिया गया था, वनप्लस 2 का जुलाई 2015 में उनके गृह देश में अनावरण किया गया था, जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अगस्त 2015 में रिलीज़ हुआ था। कंपनी ने दावा किया कि उनका हैंडसेट इतना अच्छा है कि यह उन उपकरणों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है जो 2016 में लॉन्च के लिए बताए गए हैं। कार्ल पेई, सह-संस्थापक पहले 5-इंच के डिवाइस से अधिक चकित लग रहे थे, जिसे उन्होंने 29 अक्टूबर 2015 को अनावरण किया था। वनप्लस एक्स की अंतर्राष्ट्रीय रिलीज 5 नवंबर 2015 को हुई थी ।
कंपनी द्वारा पोस्ट किए गए 2014 के वार्षिक रिपोर्ट कार्ड के अनुसार, उन्होंने उस वर्ष में $ 300 मिलियन से अधिक राजस्व अर्जित किया है। कंपनी ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि वे वास्तव में कितने हैंडसेट बेच चुके हैं, लेकिन यह इंटरनेट पर पॉप अप करने वाली रिपोर्टों द्वारा अनुमान लगाया गया है कि संख्या 1 मिलियन तक आती है। उनकी बिक्री का लेखा-जोखा रखने वाले शीर्ष क्षेत्रों में पूर्वी एशिया और यूरोप शामिल हैं, क्योंकि उन्होंने 2014 में अपने डिवाइस की 39% और 32% बिक्री की थी। ब्रांड ने हाल ही में वनप्लस 2 और वनप्लस एक्स की बिक्री के आंकड़ों के बारे में कुछ भी पोस्ट नहीं किया है। यही वजह है कि, ऐसी अफवाहें हैं कि कंपनी पहले बैच में सभी इकाइयों को बेचने के बावजूद 2015 के लिए अपने लक्ष्य से कम हो गई है।
इंडिया प्रेजेंस
वनप्लस ने दिसंबर 2014 में आधिकारिक रूप से भारत में कदम रखा, जब कंपनी ने अमेज़न के माध्यम से देश में वनप्लस वन की बिक्री शुरू की। अब 2014 का स्मार्टफोन भारत में एक और ऑनलाइन रिटेलिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर भी उपलब्ध है। नए वनप्लस उत्पादों की शुरुआती उपलब्धता का आनंद लेने के लिए भारतीय दर्शकों में से कुछ थे, और हम उम्मीद करते हैं कि वनप्लस इंडिया के महाप्रबंधक विकास अग्रवाल आने वाले स्मार्टफ़ोन के लिए सक्रिय रहना चाहेंगे, क्योंकि वनप्लस 3 इस साल के लिए है। बिक्री के मामले में भारत ने बहुत योगदान दिया है, जबकि पहले वर्ष के लिए, ब्रांड ने 1 मिलियन स्मार्टफोन बेचने के अपने लक्ष्य को याद किया है। यह जरूरी नहीं कि बुरी बात है, क्योंकि कंपनी अभी भी युवा है और अधिक भारतीय दर्शकों को पकड़ने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है।

अपनी मूल कंपनी, ओप्पो और सिबलिंग कंपनी (चूंकि यह बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स का एक हिस्सा है) के विपरीत, विवो, वे भारत में अब तक फोन बनाने के लिए विनिर्माण योजनाओं को स्थापित करने की कोई योजना नहीं रखते हैं। लेकिन जब भविष्य में बिक्री के आंकड़े दोहरे अंकों में बढ़ते हैं, तो यह उम्मीद की जा सकती है कि युवा चीनी मोबाइल कंपनी "मेक इन इंडिया" अभियान में अपनी रुचि व्यक्त करेगी।
अभी तो ये कंपनी का SEAL भारत में बोहोत बढ़ चूका हे। और लोगो को उसकी PERFORMANCE की वजह से ये बोहोत पसंद आने लगे हे।

शुक्रिया दोस्तों
अपना ख्याल रखिये
कैसे हो ? आज में आप लोगो को एक ऐसी मोबाइल कंपनी के बारेमे बताने जा रहा हूँ जिसने आज तक कभी ब्रांड का नाम निचे नहीं होने दिया। ONE + [1+] जी हा यही मोबाइल कंपनी हे जो एक के बाद एक बढ़िया मोबाइल फ़ोन Market में ला रही हे।
तो चलो देखते हे कैसे हुआ इस कंपनी का निर्माण।
वनप्लस, लंबे समय से लगभग नहीं रहा है, इस युवा स्टार्टअप की स्थापना 16 दिसंबर 2013 को OPPO इलेक्ट्रॉनिक्स के एक पूर्व कर्मचारी, ( PETE LAU )पीट लाउ द्वारा की गई थी। कंपनी शेन्ज़ेन, गुआंग्डोंग (Shenzhen, Guangdong )से बाहर है और मार्च 2016 तक दुनिया भर के 43 देशों में मौजूदगी है। सह-संस्थापक में कार्ल पेई भी शामिल हैं। शुरू में इन दावों को नकारते हुए कि वनप्लस OPPO की सहायक कंपनी है, यह बाद में चीनी सरकार के दस्तावेज के अनुसार सामने आया कि यह ओप्पो की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। इस प्रकार, तकनीकी रूप से यह बीबीके [ BBK ] इलेक्ट्रॉनिक्स के स्वामित्व वाली कंपनी है, क्योंकि ओप्पो चीनी बहुराष्ट्रीय समूह का उप ब्रांड है। इसके अलावा, वनप्लस को उप-ब्रांड के उप-ब्रांड के रूप में कहा जा सकता है। यह एक बड़ी शुरूआत है।
जहां OPPO और VIVO खुद को प्रीमियम ऑफलाइन स्मार्टफोन ब्रांड बनाने और बनाए रखने में केंद्रित हैं, वहीं वनप्लस का लक्ष्य ऑनलाइन सेवाओं के जरिए अपने उत्पादों को पहुंचाना है। पिछले कुछ वर्षों में अपने परिचालन के दौरान, कंपनी ने कई ऑनलाइन रिटेलरों के साथ करार किया है, जबकि उनके हैंडसेट को AMAZON पर बेचने के लिए प्रमुख खिलाड़ी, जब यह चीन के बाहर बिक्री की बात आती है। अपने देश में, वे अपने उत्पादों को अपने वेबसाइट स्टोर के माध्यम से बेचते हैं। जब ओप्पो N1 को CyanogenMod के साथ उतारा गया, तब Cyanogen के सहयोग को जारी रखते हुए OnePlus ने अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ एक विशेष लाइसेंसिंग सौदा किया। यह सौदा बाद में विवादों के घेरे में आ गया क्योंकि सियानोजेन ने भारतीय टेलीविज़न ब्रांड यू टेलीवेंचर्स के साथ एक और विशेष सौदा किया, जो MICROMAX के प्रसिद्धि राहुल शर्मा की शाखा है। यह बाद में ऑक्सीजन ओएस के निर्माण में परिणत हुआ, जो कंपनी द्वारा विकसित घर संचालन प्रणाली में है। सीएम को सभी पुराने मॉडलों से हटा दिया गया था क्योंकि ऑक्सीजन ओएस के लिए एक अपडेट प्रदान किया गया था जबकि नए वनप्लस हैंडसेट ने अपने कस्टम एंड्रॉइड ओएस को बॉक्स से बाहर देखा था।

उत्पाद और विकास
उत्पादों के बारे में बात करते हुए, पहला हैंडसेट, वनप्लस वन, 23 अप्रैल 2014 को कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया था; कंपनी बनने के कुछ ही महीने बाद। यह आक्रामक मूल्य निर्धारण और ग्राउंड ब्रेकिंग विनिर्देशों है, कंपनी ने अपने पहले हैंडसेट को खरीदने के लिए अपनी तरह का पहला आमंत्रण सिस्टम भी पेश किया, इसने उन स्मार्टफोन उपभोक्ताओं से बहुत अधिक गर्मी प्राप्त की जो अपने हैंडसेट खरीदना चाहते थे, लेकिन आमंत्रित प्रणाली के कारण ऐसा नहीं कर सके। उत्पादों की आगे की शुरूआत के साथ निमंत्रण प्रणाली में सुधार किया गया था, और कुछ देशों में उपकरणों को आमंत्रित-मुक्त बनाया गया है। बाद में, कंपनी ने उत्तराधिकारी की घोषणा की, जिसे "2016 के फ्लैगशिप किलर" के रूप में करार दिया गया था, वनप्लस 2 का जुलाई 2015 में उनके गृह देश में अनावरण किया गया था, जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अगस्त 2015 में रिलीज़ हुआ था। कंपनी ने दावा किया कि उनका हैंडसेट इतना अच्छा है कि यह उन उपकरणों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है जो 2016 में लॉन्च के लिए बताए गए हैं। कार्ल पेई, सह-संस्थापक पहले 5-इंच के डिवाइस से अधिक चकित लग रहे थे, जिसे उन्होंने 29 अक्टूबर 2015 को अनावरण किया था। वनप्लस एक्स की अंतर्राष्ट्रीय रिलीज 5 नवंबर 2015 को हुई थी ।
कंपनी द्वारा पोस्ट किए गए 2014 के वार्षिक रिपोर्ट कार्ड के अनुसार, उन्होंने उस वर्ष में $ 300 मिलियन से अधिक राजस्व अर्जित किया है। कंपनी ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि वे वास्तव में कितने हैंडसेट बेच चुके हैं, लेकिन यह इंटरनेट पर पॉप अप करने वाली रिपोर्टों द्वारा अनुमान लगाया गया है कि संख्या 1 मिलियन तक आती है। उनकी बिक्री का लेखा-जोखा रखने वाले शीर्ष क्षेत्रों में पूर्वी एशिया और यूरोप शामिल हैं, क्योंकि उन्होंने 2014 में अपने डिवाइस की 39% और 32% बिक्री की थी। ब्रांड ने हाल ही में वनप्लस 2 और वनप्लस एक्स की बिक्री के आंकड़ों के बारे में कुछ भी पोस्ट नहीं किया है। यही वजह है कि, ऐसी अफवाहें हैं कि कंपनी पहले बैच में सभी इकाइयों को बेचने के बावजूद 2015 के लिए अपने लक्ष्य से कम हो गई है।
इंडिया प्रेजेंस
वनप्लस ने दिसंबर 2014 में आधिकारिक रूप से भारत में कदम रखा, जब कंपनी ने अमेज़न के माध्यम से देश में वनप्लस वन की बिक्री शुरू की। अब 2014 का स्मार्टफोन भारत में एक और ऑनलाइन रिटेलिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर भी उपलब्ध है। नए वनप्लस उत्पादों की शुरुआती उपलब्धता का आनंद लेने के लिए भारतीय दर्शकों में से कुछ थे, और हम उम्मीद करते हैं कि वनप्लस इंडिया के महाप्रबंधक विकास अग्रवाल आने वाले स्मार्टफ़ोन के लिए सक्रिय रहना चाहेंगे, क्योंकि वनप्लस 3 इस साल के लिए है। बिक्री के मामले में भारत ने बहुत योगदान दिया है, जबकि पहले वर्ष के लिए, ब्रांड ने 1 मिलियन स्मार्टफोन बेचने के अपने लक्ष्य को याद किया है। यह जरूरी नहीं कि बुरी बात है, क्योंकि कंपनी अभी भी युवा है और अधिक भारतीय दर्शकों को पकड़ने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है।
अपनी मूल कंपनी, ओप्पो और सिबलिंग कंपनी (चूंकि यह बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स का एक हिस्सा है) के विपरीत, विवो, वे भारत में अब तक फोन बनाने के लिए विनिर्माण योजनाओं को स्थापित करने की कोई योजना नहीं रखते हैं। लेकिन जब भविष्य में बिक्री के आंकड़े दोहरे अंकों में बढ़ते हैं, तो यह उम्मीद की जा सकती है कि युवा चीनी मोबाइल कंपनी "मेक इन इंडिया" अभियान में अपनी रुचि व्यक्त करेगी।
अभी तो ये कंपनी का SEAL भारत में बोहोत बढ़ चूका हे। और लोगो को उसकी PERFORMANCE की वजह से ये बोहोत पसंद आने लगे हे।

तो आपने देखा ही होगा के ONE PLUS जैसी कंपनी ने बोहोत कम मोबाइल LAUNCH किये हे
लेकिन हर DEVICE एक से बढकर एक हे। और इस मोबाइल की DEMAND बोहोत बढ़ गयी हे।
इनके हर मोबाइल के एक एक FEATURES बोहोत UPDATED होते हे। और कंपनी इसपे जोर देती हे के लोगोकी DEMAND पूरी हो।
तो दोस्तों , में अभी कुछ DEVICES के FEATURES EXPLORE करूँगा।
लेकिन हर DEVICE एक से बढकर एक हे। और इस मोबाइल की DEMAND बोहोत बढ़ गयी हे।
इनके हर मोबाइल के एक एक FEATURES बोहोत UPDATED होते हे। और कंपनी इसपे जोर देती हे के लोगोकी DEMAND पूरी हो।
तो दोस्तों , में अभी कुछ DEVICES के FEATURES EXPLORE करूँगा।
शुक्रिया दोस्तों
अपना ख्याल रखिये
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